गुरुवार, 8 फ़रवरी 2024

ब्रह्मज्ञानावली माला / श्री आदि शंकराचार्य / स्वर : जया विद्यासागर

https://youtu.be/lI-yryZGl9A

श्री आदि शंकराचार्य द्वारा रचित ब्रह्म ज्ञानावली माला 

श्री एस.एन .शास्त्री द्वारा अनुवादित
ब्रह्मा ज्ञानावली माला श्री आदि शंकराचार्य द्वारा उन्नत साधकों को दिया गया 
एक अनमोल उपहार है। श्री आदि शंकराचार्य उस व्यक्ति की विशेषताओं का 
वर्णन करते हैं जिसने यह जान लिया है कि वह ब्रह्म है। मुक्ति के आकांक्षी को 
उसी स्थिति को प्राप्त करने के लिए इनका ध्यान करने की सलाह दी जाती है।

ब्रह्मज्ञानावलीमाला
सक्रत् श्रवणमत्रेण ब्रह्मज्ञानं यतो भवेत् 
ब्रह्मज्ञानावली सर्वेषाम् मोक्षसिद्धये ॥१
ब्रह्म ज्ञानावली माला नामक कार्य, जिसे सुनने मात्र से ही 
एक बार ब्रह्म का ज्ञान प्राप्त हो जाता है, सभी को मुक्ति प्राप्त 
असन्गोऽहम् असन्गोऽहम् असन्गोऽहम्
पुनः पुनः सच्चिदानन्दउपोऽहम् अहमेवहम्  ॥२
अव्ययः मैं अनासक्त हूँ, अनासक्त हूँ, किसी भी प्रकार के मोह से 
सदैव मुक्त हूँ; मैं अस्तित्व-चेतना-आनन्द के स्वभाव का हूँ। 
मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और सदैव अपरिवर्तनीय।
नित्यशुद्धविमुक्तोऽहं निराकारोऽहं अव्ययः
भूमानंदस्वरूपोऽहम् अहमेवहम् अव्ययः 
 ॥३
मैं शाश्वत हूं, मैं शुद्ध हूं (माया के नियंत्रण से मुक्त)। मैं सदैव मुक्त हूँ। 
मैं निराकार, अविनाशी और परिवर्तनहीन हूं। मैं अनंत आनंद स्वरूप 
हूं। मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
नित्योऽहम् निरावाद्योऽहम् निराकारोऽहम् अच्युतः
परमानन्दरूपोऽहम् अहमेवहमव्ययः 
 ॥४
मैं शाश्वत हूँ, मैं दोष रहित हूँ, मैं निराकार हूँ, मैं अविनाशी और अपरिवर्तनीय 
हूँ। मैं परम आनंद स्वरूप हूं। मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
शुद्धचैतन्यरूपोऽहम् आत्मारामोऽहम् एव च
​​अखण्डानन्दरूपोऽहम् अहमेवहम्व्ययः 
 ॥५
मैं शुद्ध चैतन्य हूँ, मैं अपने स्वरूप में ही रमण करता हूँ। मैं अविभाज्य (एकाग्र) 
आनंद स्वरूप हूं। मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
प्रत्यक्षचैतन्यरूपोऽहम् सन्तोऽहम् प्रकृतिः परः
शाश्वतानन्दरूपोऽहम् अहमेवहमव्ययः  
 ॥६
मैं वास करने वाली चेतना हूँ, मैं शांत (सभी उत्तेजनाओं से मुक्त) हूँ, मैं प्रकृति 
(माया) से परे हूँ, मैं शाश्वत आनंद की प्रकृति वाला हूँ, मैं ही हूँ अत्यंत स्वंय, 
अविनाशी और परिवर्तनहीन।
तत्त्वतातिः परतम मध्यातिः परः शिवः
मायातिः परमज्योतिः अहमेवहमव्ययः 
 ॥७
मैं सर्वोच्च आत्मा हूं, सभी श्रेणियों (जैसे कि प्रकृति, महत्, अहंकार, आदि) से 
परे, मैं सर्वोच्च शुभ हूं, बीच में सभी से परे। मैं माया से परे हूं. मैं परम प्रकाश हूँ. 
नानारूपव्यातितोऽहं सिदकारोऽहं अच्युतः
सुखरूपस्वरूपोऽहं अहमेवहमव्ययः  ॥८
मैं सभी विभिन्न रूपों से परे हूं। मैं शुद्ध चैतन्य स्वभाव का हूं। मैं कभी भी 
गिरावट के अधीन नहीं हूं. मैं आनंद स्वभाव का हूं. मैं ही आत्मा हूँ, 
अविनाशी और परिवर्तनहीन।
मायातत्कार्यदेहादि मम नास्तयेव सर्वदा
स्वप्रकाशाकारउपोऽहम् अहमेवहम्व्ययः  ॥९

मेरे लिए शरीर के समान न तो माया है और न ही उसके प्रभाव। मैं उसी स्वभाव 
का और स्वयं प्रकाशमान हूँ। मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
गुणत्रयव्यतितोऽहम् ब्रह्मादीनम् च साक्ष्यहम्
अनन्तानन्दरूपोऽहम् अहमेवहम्व्ययः  ॥१०

मैं तीन गुणों-सत्व, रजस और तमस से परे हूँ। मैं ब्रह्मा आदि का भी साक्षी हूँ। 
मैं अनंत आनंद स्वरूप हूं। मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
अंतर्यामीस्वरूपोऽहम् कुतस्थः सर्वगोऽस्म्यहं
परमात्मस्वरूपोऽहम् अहमेवहमव्ययः 
 ॥११
मैं आंतरिक नियंत्रक हूं, मैं अपरिवर्तनीय हूं, मैं सर्वव्यापी हूं। मैं स्वयं ही 
सर्वोच्च आत्मा हूं। मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
निष्कलोऽहम् निष्क्रियाओऽहम् सर्वात्मा अद्यः सनातनः
अपरोक्षस्वरूपोऽहम् अहमेवहमव्ययः  ॥१२
मैं अंशों से रहित हूँ। मैं क्रियाहीन हूं. मैं सबका आत्मस्वरूप हूँ। मैं ही 
आदिम हूँ. मैं प्राचीन, शाश्वत हूं। मैं प्रत्यक्ष रूप से अंतर्ज्ञानी हूं। मैं ही 
आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
द्वंद्वदिसअक्षीरूपोऽहं अचलोऽहं सनातनः
सर्वअक्षिस्वरूपोऽहं अहमेवअहमव्ययः  ॥१३
मैं सभी विपरीत युग्मों का साक्षी हूं। मैं अचल हूँ. मैं शाश्वत हूं. 
मैं हर चीज़ का गवाह हूँ. मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
प्रज्ञाअनघन एवअहं विज्ञाननाघन एव च
​​अकर्ताहं अभोक्ताहं अहमेवहमव्ययः 
 ॥१४
मैं जागरूकता और चैतन्य का एक समूह हूं। मैं न तो कर्ता हूं और न ही 
अनुभवकर्ता हूं। मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
निराधारस्वरूपोऽहम् सर्वाधारोहम् एव च
​​आप्तकामस्वरूपोऽहम् अहमेवहमव्ययः  ॥१५
मैं बिना किसी सहारे के हूँ और मैं ही सबका सहारा हूँ। मेरी कोई इच्छा 
पूरी नहीं है. मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
तपत्रयाविनिर्मुक्तो देहात्रयविलक्षणः 
अवस्थात्रयसाक्ष्यस्मि चाहमेवहमव्ययः  ॥१६
मैं तीन प्रकार के कष्टों से मुक्त हूं- शरीर से उत्पन्न, अन्य प्राणियों से 
और उच्च शक्तियों के कारण होने वाले कष्टों से। मैं स्थूल, सूक्ष्म और 
कारण शरीरों से भिन्न हूँ। मैं जाग्रत, स्वप्न और सुषुप्ति तीनों 
अवस्थाओं का साक्षी हूँ। मैं ही आत्मा हूँ, अविनाशी और परिवर्तनहीन।
द्रग् द्रस्यौ द्वौ पदारथौ स्त: परस्परविलक्षणौ
द्रग ब्रह्मा द्रस्याम मयेति सर्ववेदअंतदिंदिमः 
 ॥१७
दो चीजें हैं जो एक दूसरे से अलग हैं। वे द्रष्टा और दृश्य हैं। द्रष्टा ब्रह्म है और 
दृश्य माया है। समस्त वेदांत यही उद्घोष करता है।
अहं साक्षी यो विद्यात् विविच्यैवं पुन: पुन: स
एवं मुक्त: सो विद्वान् इति वेदांतदीनदिमा  ॥१८

जो बार-बार चिंतन करने के बाद यह जान लेता है कि वह मात्र साक्षी है, 
वही मुक्त है। वह प्रबुद्ध व्यक्ति है. ऐसा वेदान्त ने घोषित किया है।
घटकुद्यादिकम् सर्वं मृतिकामात्रम् एव च ​​तद्वद्
ब्रह्म जगत् सर्वम् इति वेदान्तदिन्दिमः  ॥१९

बर्तन, दीवार आदि सभी मिट्टी के अलावा और कुछ नहीं हैं। इसी तरह, 
संपूर्ण ब्रह्मांड ब्रह्म के अलावा और कुछ नहीं है। ऐसा वेदान्त ने घोषित किया है।
ब्रह्म सत्यं जगन्मिथ्या जीवो ब्रह्मैव नापरा:
अनेन वेद्यं सच्चस्त्रम् इति वेदांतदीनदिमा  ॥२०

ब्रह्म सत्य है, ब्रह्मांड मिथ्या है (इसे वास्तविक या अवास्तविक के रूप में वर्गीकृत 
नहीं किया जा सकता है)। जीव स्वयं ब्रह्म है, भिन्न नहीं। इसे ही सही शास्त्र समझना 
चाहिए। ऐसा वेदान्त ने घोषित किया है।
अंतरज्योतिर्बिहिरज्योतिः प्रत्यक्षज्योतिः परात्परः
ज्योतिर्ज्योतिः स्वयंज्योतिः आत्मज्योतिः शिवोऽस्म्यहम् 
 ॥२१
मैं ही शुभ हूँ, आंतरिक प्रकाश और बाह्य प्रकाश, वास करने वाला प्रकाश, 
सर्वोच्च से भी ऊँचा, सभी प्रकाशों का प्रकाश, स्वयं प्रकाशमान, वह प्रकाश 
जो स्वयं है .
इति श्री आदिशंकरभागवत पादकृ त ब्रह्मज्ञानावली सम्पूर्ण

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें