मंगलवार, 11 अप्रैल 2023

क्रीम पाउडरा.../ कुमाऊँनी लोक गीत / रचना : पारम्परिक एवं राकेश खनवाल / गायन : राकेश खनवाल एवं माया उपाध्याय

 https://youtu.be/-r-PMDXH3as 

क्रीम पाउडरा घिसने किले ने,
-क्रीम पाउडर लगा क्यों नहीं रही हो?
मेरी निर्मला समझी किले ने
-मेरी निर्मला,समझ क्यों नहीं रही हो?
मेरी निर्मला समझी किले ने
-मेरी निर्मला, समझ क्यों नहीं रही
सबै नसगई ओनो किले ने ,
-सब चले गए हैं। आ क्यों नहीं रही हो?
मेरी निर्मला तु हिटनी किले ने
-मेरी निर्मला, तुम चल क्यों नहीं रही हो? (हिटनी -चलना)
मेरी निर्मला तु हिटनी किले ने
-मेरी निर्मला, तुम चल क्यों नहीं रही हो?

फीमेल -

क्रीम पाउडरा कावे लगो में ,
-क्रीम पाउडर मैं कहाँ से लगाऊँ?
नियोनी त्यार दगा का लारेछे तू
-तुम्हारे साथ नहीं आऊँगी, क्या करोगे तुम ?
सब नस गई तुले नसी जा
-सब चले गये हैं, तुम भी चले जाओ।
रोज कचकचा नी करा
-रोज ऐसी कच-कच न करो।

अंतरा - १
तैयार तू हैजा भागी
-प्रिये, तुम तैयार हो जाओ।
नी करे तू देर ला....
-देर मत करो।
म्यार संज्ञाति म्याल पूजी जाल
-मेरे साथी मेला पहुँच जायेंगे।
जल्दी बटी जा तू ला
-तुम जाओ जल्दी करो।
ओ त्वे के छोड़ बेरा कैसी के हीटूला
-तुम्हें छोड़ कर कैसे चला जाऊँ मैं ?
मेरी निर्मला हिटनी....
-मेरी निर्मला चलो...

अंतरा - २
नी भली यो साड़ी मिथे,
-न तो मेरी साड़ी ठीक है।
नी भलो चप्पला,
-न चप्पल ठीक है।
नी भली ख्वारा पिछोड़ी
-न बालों की पिछोड़ी ठीक है।
नी भला धम्याल
-न बालों में लगाने वाला धमेला ठीक है।
ओ भूतनी जैसी में कसीके हिटूलो
-ओ ! भूतनी जैसी कैसे चलूँ मैं ?
रोज कचकाचा नी...
-रोज कचकचा मत करो...

अंतरा - ३
हे म्याल में बे चूड़ियां लाली
-मेले में मैं खरीद दूँगा चूड़ियां, लाली
और बिंदुली कपाली
-और माथे की बिंदिया।
साड़ी बिलौज खवारा पिछोड़ी,
-साड़ी, ब्लाउज और बालों के लिये पिछोड़ी
और बालो धमेली
-और बालो को बाँधने के लिए धमेली।
ओ सामुस जलेबी तवे के खउलो
-और समोसा-जलेबी भी खिलाऊँगा।
मेरी निर्मला हिटनी..
-मेरी निर्मला चलो....

अंतरा -४
हाथे की चूड़ी कपाली बिंदुली
-हाथ की चूड़ी, माथे की बिंदुली,
पूरी श्रृंगार में हिनी ल्याला
-पूरा श्रंगार मुझे ले दोगे ?
कसमें तुम खाओ पेली
-पहले तुम कसम खाओ,
तब ओलो में तुम दगाडा
-तब तुम्हारे साथ चलूँगी।
आहा चरकी में मीके बैठा ला,
-आहा ! चरखी में मुझे बिठाओगे ?
फटा फट हिटो देर नी करा...
-फटाफट चलो, देर मत करो।
मेरी निर्मला हिटनी किले ने...
-मेरी निर्मला चलती क्यों नहीं?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें