रविवार, 18 दिसंबर 2022

मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे.../ अमीर ख़ुसरो / गायन : ज़िला ख़ान

https://youtu.be/0bKv2vPDziE 

ज़िला खान एक भारतीय सूफ़ी गायिका और अभिनेत्री है।
वह भारतीय शास्त्रीय संगीत और अर्ध-शास्त्रीय संगीत गाती हैं और 
इम्दादखानी घराने की परंपरा में प्रदर्शन करती है।
 उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म बाजीराव मस्तानी और 
गौहर जैसे नाटकों में भी अभिनय किया है। वह बॉलीवुड फिल्मों और 
विज्ञापनों के लिए एक पार्श्व गायिका के रूप मे भी गाती हैं। वह चाहती 
हैं कि, महिलाओं को शिक्षा में स्वतंत्रता और लैंगिक समानता मिले। 
वह एक संगीतकार और संगीत निर्देशक भी हैं। उन्होंने अपने पिता 
उस्ताद विलायत खान पर स्पिरिट टू सोल नामक एक वृत्तचित्र का 
निर्माण और निर्देशन भी किया है। 
ज़िला खान, भारत के महान सितारवादक उस्ताद विलायत खान की 
बेटी हैं और उनके औपचारिक शिष्या भी हैं। उनका नाम उनके पिता 
द्वारा अमीर खुसरू के ज़िला काफ़ी राग पे रखा गया था।
भारतीय शास्त्रीय संगीत, अर्ध-शास्त्रीय संगीत, सूफी, फोक और भक्ति 
संगीत जैसी विभिन्न संगीत शैलियों पर उनकी बहुत अच्छी पकड़ है। 
वह अलग-अलग 8 भाषाओं में गा सकती हैं और अंग्रेजी, लैटिन, फारसी 
और अरबी में 'पश्चिमी समारोहों' में भी गाती हैं। उन्होंने कई जैज़ 
फ़ेस्टिवल्स में कई कलाकारों और शैलियों की प्रस्तुति दी है। सूफी संगीत 
में, वह क़ौल, क़लबाना, गुल जैसी शैलियों में प्रदर्शन करती है और अब 
अपने आपको पारंपरिक ग़ज़ल गायन के पुनरुद्धार के लिए समर्पित कर 
रही हैं। उनके प्रदर्शनों में गायकी परंपरा की मार्गदर्शक उपस्थिति है।
उन्होंने देश और विदेशों में हर प्रमुख संगीत समारोह में प्रदर्शन किया है: 
जैसे लिंकन केंद्र, कैनेडी केंद्र, सिम्फनी स्पेस, ब्रॉडवे,  एमटीवी कोक स्टूडियो, 
एमटीवी आईजीजीवाई, ट्राफलगर स्क्वायर आदि।

मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे

घर नारी कंवारी कहे सो कहे
घर नारी कंवारी कहे सो कहे
मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे

पिया……..

सोहनी सुरतिया मोहनी मुरतिया
सोहनी सुरतिया मोहनी मुरतिया
सोहनी सुरतिया मोहनी मुरतिया
मोहनी मुरतिया

हाँ मोहनी मुरतिया
मोहनी मुरतिया
मैं तो ह्रदय के पीछे समा आयी रे
मैं तो ह्रदय के पीछे समा आयी रे

मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे

खुसरो
खुसरो निजाम के……..
आ आ आ

खुसरो निजाम के
निजा आआआआम के

खुसरो निजा आआआआम के
बलि बलि जाइये

बलि बलि जाइये, बलि बलि जाइये
बलि बलि जाइये, बलि बलि जाइये
बलि बलि जाइये, बलि बलि जाइये
मैं तो अनमोल चेली कहा आई रे
मैं तो अनमोल चेली कहा आई रे

मैं तो अनमोल चेली कहा आई रे
मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
हो मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे

मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
अरे, मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
घर नारी गवारी कहे सो कहे
घर नारी गवारी कहे सो कहे

मैं तो पिया से
रे मैं तो पिया से नैना
हा मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे
मैं तो पिया से नैना लड़ा आयी रे

LYRICS AND ENGLISH TRANSLATION

Main To Piya Say Naina Lada Aayi Re - 2 (I've just come after making eyes meet with my love) Ghar Naari Kanwari Kahe So Kare  (If the women at home call me unwed, let them/Don't care
what the neighbourhood girls say) Main To Piya Say Naina Lada Aayi Re  (My eyes just met that of my love) Sohni Suratiya, Mohni Muratiya,   (A beautiful face, and an enchanting body/ his beautiful face,
charming like an idol) Haan mohni muratiya ...... (Yes an enchanting body / charming like an idol) mohni muratiya ...... (An enchanting body... / charming like an idol) Main To Hirday Ke Peechay Samaa Aayi Re (I've hidden it in the depths of my heart/ I've just made a place
in the bottom of his heart) Main To Piya Say  Ho Main To Piya Say Naina Lada Aayi Re  (I've just returned after seeing my love) Main To Piya Say Naina LadaAayi Re  (I've just returned after seeing my love) Khusrau Nijaam Ke Bali Bali Jaiye (I give my whole life to you Nijaam/I, Khusrau,
give my life to Nizamuddin in sacrifice) Main To Anmol Cheli Kaha Aayi Re  (Where am I the precious lover of his yet?/I've just had him
call me his most favourite disciple) Main To Piya Say Naina Lada Aayi Re  (I've just returned after seeing my love) Ghar Naari Kanwari Kahe So Kare  (If the women at home call me unwed, let them/Don't care
what the neighbourhood girls say) Main To Piya Say  Re Main To Piya Se Naina Haan Main Toh Piya Se Naina Lada Aayi Re  (Yes, I've just returned after seeing my love) Main To Piya Say Naina Lada Aayi Re (I've just returned after seeing my love)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें